Home दुर्घटना तन्दुये के हमले से 2 युवक घायल

तन्दुये के हमले से 2 युवक घायल

524
0

उमरिया – जिले के ग्राम धनवार में सुबह करीब 7.30 बजे शौच के लिए दो बैगा आदिवासी युवक गांव के बाहर खेतों की तरफ गए थे तभी तेंदुआ उनके ऊपर हमला कर दिया। गौरतलब है कि केन्द्र और प्रदेश सरकार अभियान चला कर सभी घरों में शौचालयों का निर्माण करवाई है, कागजों में लगभग शतप्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है जिले के कई गांव ओडीएफ घोषित हो चुके हैं उसके बाद भी लोगों को शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है। जिसके चलते आये दिन ग्रामीण जंगली जानवरों का शिकार होते हैं। बड़ा सवाल यह है कि जो शौचालय बनवाये गए हैं वो उपयोग लायक नही हैं या फिर ग्रामीणों की मानसिकता में बदलाव नहीं हुआ है।


ग्राम धनवार निवासी घायल आशा राम बैगा पिता राम स्वरूप बैगा उम्र 36 वर्ष ने बताया कि मैं अपने चचेरे भाई

श्रीराम पिता विशाल बैगा उम्र 33 वर्ष के साथ गांव के पीछे खेत तरफ शौच के लिए गया था तभी तेंदुआ आकर हम दोनों को पकड़ लिया। हम दोनों भाई उसको लात मारे और चिल्लाने लगे तब छोड़ कर भागा तो किसी तरह हम लोग दर तक आये और अपने साधन से परिवार वालों के साथ जिला अस्पताल तक आये यहां इलाज किया गया और वन विभाग वाले भी आये तो हम दोनों को 1 – 1 हजार रुपए देकर बोले कि इलाज में जो और खर्च आएगा वो बाद में मिलेगा।
गौरतलब है कि नित्य क्रिया के लिए घर से बाहर जाने पर होने वाली घटनाओं पर रोक लगाने के लिए आवश्यकता है कि शौचालय की जांच करवा कर कार्रवाई किये जाने की और जिन घरों में उपयोग लायक बने हैं उनको उपयोग के लिए प्रेरित करने की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here