Home क्राइम अवैध शिकार के लिए बिछाए तार में फंस कर युवक एवं भैंस...

अवैध शिकार के लिए बिछाए तार में फंस कर युवक एवं भैंस की मौत

874
0

उमरिया – जिले के कोतवाली थाना अंतर्गत आने वाली सिविल लाइन पुलिस चौकी क्षेत्र के ग्राम बरतराई में देर रात अवैध शिकार के लिए बिछाए गए करंट युक्त जी आई तार में फंस कर 32 वर्षीय युवक की मौत हो गई। वहीं सुबह ग्रामीणों द्वारा पुलिस को सूचना दिए जाने के बाद सिविल लाइन चौकी प्रभारी आनंद केदार और प्रधान आरक्षक अशोक सिंह तत्काल मौके पर पहुंच कर मर्ग पंचनामा कार्रवाई कर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल उमरिया भेजवाये जहां पोस्टमार्टम की तैयारी की जा रही है।


घटना के बारे में सिविल लाइन चौकी प्रभारी अमर बहादुर सिंह ने बताया कि ग्राम बरतराई से किसी युवक के करंट से मरने की सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंचे तो वहां 32 वर्षीय नारद उर्फ शिव कुमार यादव पुत्र लल्ला यादव की मौत अवैध शिकार के लिए ग्राम बरतराई और कछियाटोला के बीच चिचड़ी नदी में जी आई तार से फैलाये गए करंट से नारद यादव की भैंस और नारद यादव की मौत हो चुकी थी। घटना के बारे में बताये की रात लगभग दो से ढाई बजे के बीच जब नारद की भैंस का बच्चा चिल्लाने लगा तब उठ कर देखा कि भैंस नही है तो उसको तलाशने बाहर निकला और नदी की तरफ गया तो वहां अवैध शिकार के लिए फैलाये गए जीआई तार में प्रवाहित करंट की चपेट में आने से मौत हो गई। काफी देर तक वापस न लौटने के कारण परिजन भी चिंतित हो गए क्योंकि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की सीमा से लगा होने के कारण वन्य जीवों का खतरा बना रहता है जिससे सशंकित घर के लोग तलाशने गए तो वहां नदी में भैंस और बगल में नारद मृत अवस्था मे मिला। इसकी खबर गांव में लगते ही कोहराम मच गया।


गौरतलब है कि नदी के किनारे विष्णू सिंह और भूरा उर्फ राजेन्द्र सिंह का विद्युत पम्प लगा हुआ है, वहीं ग्रामीणों के अनुसार दोनो कनेक्शन अवैध हैं। भूरा उर्फ राजेन्द्र सिंह के पम्प कनेक्शन से 20 मीटर प्लास्टिक की तार और उसके आगे साढ़े 32 मीटर जीआई तार में करंट लगा कर नदी के पानी मे डाला गया था जिसके कारण यह घटना घटित हुई है। सबसे खास बात यह रही कि घटना की जानकारी लगते ही गांव के जागरूक युवक ने लाइनमैन को सूचना देकर विद्युत प्रवाह बन्द करवा दिया नही तो कितने लोगों की जान चली जाती।
गौरतलब है कि यह कोई पहला मामला नही इसके पूर्व भी वन्य जीवों के अवैध शिकार के लिए बिछाए गए करंट में कई लोगों की मौत हो चुकी है और वन विभाग कुंभकर्णी निद्रा में मग्न है। हालांकि पुलिस पम्प और तार वगैरह जप्त कर आगे की कार्रवाई कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here