Home जन जागरूकता Police और आम जन के बीच हुआ Vox Populi कार्यक्रम

Police और आम जन के बीच हुआ Vox Populi कार्यक्रम

101
0

Police और आम जन मानस के बीच कैसा संवाद हो और पुलिस पर आम जनता किस प्रकार से भरोसा करें, पुलिस की कार्यप्रणाली कैसी हो। इसके लिए पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पुलिस जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें शहडोल संभाग की D I G सहित जन प्रतिनिधि और समाज सेवी मौजूद रहे।

Umaria – जिला मुख्यालय के सामुदायिक भवन में आयोजित पुलिस संवाद कार्यक्रम में शहडोल संभाग की D I G सविता सोहाने ने कहा कि समाज में पुलिस की छवि कैसी होनी चाहिए, इस विषय पर सभी जनप्रतिनिधियों ने अपने अपने विचार रखे और बताया कि पुलिस के लिए क्या आवश्यक है और वह समाज हित में कैसे कार्य करें।

*Police और आम जन के बीच हुआ Vox Populi कार्यक्रम*

अधिवक्ता संघ के जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने सड़क दुर्घटनाओं में हो रही अकाल मृत्यु को रोकने के प्रयास के बारे में चर्चा किये। वरिष्ठ भाजपा नेता शम्भू लाल खट्टर, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा ने भी अपने विचार रखे। कैट के जिलाध्यक्ष कीर्ति सोनी ने व्यापारियों के लिए पुलिस की प्रणाली के सरलीकरण और पुलिस से अच्छे व्यवहार की अपेक्षा किया। अपराध को रोकने किस प्रकार प्रयास हो, उस पर भी चर्चा की गई और उसके रोकथाम के उपाय भी बतायें गये।

*Police और आम जन के बीच हुआ Vox Populi कार्यक्रम*

वहीं पाली में भी जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया था जहां D I G मौजूद रहीं, वहीं कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीप पांडेय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए और पुलिस की तारीफ करते हुए जिले को अपराध मुक्त बता दिया, उन्होंने तो कह दिया कि जिले में छोटे – छोटे विवाद, आपसी लड़ाई सामने आ जाते हैं, और तो और यह भी कह दिया कि जिले में अवैध शराब, अवैध गांजा, सट्टा, जुआ सभी बन्द है।

*Police और आम जन के बीच हुआ Vox Populi कार्यक्रम*

जबकि जिलाध्यक्ष यह भूल गए कि उन्ही के गृह नगर पाली में खुले आम अवैध गांजा बिक रहा है, वह भी थाने के सामने, शराब की पैकारी जिले भर में गांव – गांव खुले आम हो रही है, सट्टा, जुआ चल रहा है। युवा बरबादी की तरफ अग्रसर हैं। साइबर क्राइम जोरों पर है, गांव के गरीब आदिवासी बच्चों को झांसा देकर उनसे पैसे वसूले जा रहे हैं, बहुत सी फाइनेंस कंपनियां समूह बना कर गांवों में पैसे बांट रही हैं और बाद में उनसे अच्छा खासा ब्याज वसूल रही हैं। अवैध उत्खनन और परिवहन खुले आम चल रहा है। जिलाध्यक्ष जी के ही क्षेत्र में सैकड़ों किसानों के नाम पर सहकारिता विभाग की मिलीभगत से पचासों लाख की रकम निकाल कर सहकारिता निरीक्षक और समिति प्रबंधक डकार गए और कर्जदार किसान हो गए।

*Police और आम जन के बीच हुआ Vox Populi कार्यक्रम*


वहीं इस विषय को लेकर D I G सविता सुहाने ने कहा कि समाज में संवादहीनता नहीं होनी चाहिए, समाज अपने आसपास सुरक्षा महसूस करें। थाना एक समाज की इकाई है और पुलिस के प्रति जो भी अपवाद है उसे दूर करना है। हर पुलिस खराब नहीं होती और आमजन को वह अनावश्यक रूप से परेशान नही करती है। वहीं जब जिले में हो रही चोरियों के बारे में पूंछा गया तो बताई कि पुलिस कोतवाली थाना क्षेत्र में चोरियां हुई हैं उस पर काम चल रहा है, कई बार होता है कि हमारे पास प्रेक्टिकल एविडेंस होता है और कई बार नही भी होता है, थोड़ा समय लगता है जब चोरियां पकड़ी जाती हैं तो एक के साथ 10 निकल जाती हैं, ऐसा नही है कि पुलिस प्रयास नही कर रही है, पुलिस प्रयास करती है फिर भी आम जनता में ऐसी भावना आना स्वाभाविक है। इतना ही नही जब पाली में अवैध गांजा बिक्री के बारे में बात किया गया तो कहीं की हम देखते हैं।

*Police और आम जन के बीच हुआ Vox Populi कार्यक्रम*

गौरतलब है कि आम जनता के बीच कुछ लोगों के चलते पुलिस की छवि बिगड़ती जा रही है और उसको सुधारने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा समय – समय पर अनेकों कार्यक्रम चलाए जाते हैं उसके बाद भी कहीं न कहीं कुछ पुलिसकर्मियों के चलते छवि नही सुधर पा रही है इसके लिए ऐसे पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई करना चाहिए और अपराधियों पर भी सख्त कार्रवाई हो ताकि आम जनता के बीच अच्छी छवि बन सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here