Home राज्य
579
0
Fire broke out near the magazine behind Johila Bhawan जोहिला भवन के पीछे मैगजीन के समीप लगी आग

उमरिया – जिले के नौरोजाबाद स्थित जोहिला एरिया अंतर्गत जोहिला भवन के पीछे मैगजीन के समीप अज्ञात कारणों से लगी आग वहां मौजूद कर्मचारी बाल-बाल बचे।
सूत्रों की माने तो शनिवार कों लगभग 3 बजे मैगजीन से लगभग 50 मीटर दूरी पर अज्ञात कारणों से आग लग गई। मैगजीन मे मौजूद कर्मचारियों के द्वारा मैगजीन के पास आग लगने की सूचना नगर परिषद स्थित दमकल विभाग कों दी गई, सूचना मिलते ही नगर परिषद नौरोज़ाबाद की टीम मौके दमकल लेकर पहुँच गई और काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। अगर समय पर नगर परिषद नौरोजाबाद की दमकल की टीम नहीं पहुंचती तो वहाँ पर कोई बड़ी घटना हो सकती थी, और दूसरी ओर मैगजीन से करीब 500 मीटर की दूरी पर जोहिला एरिया का खदान बचाव केंद्र है जहां पर एक फायर ब्रिगेड भी मौजूद है जो इस आग बुझाने के कार्य में शामिल नहीं हो सकी, और ना ही रेस्क्यू टीम का कोई सदस्य, आखिर किस काम का रेस्क्यू विभाग जो अपने ही मैगजीन को ना बचा सके।
मैगजीन मे रखी जाती है कोयला खदानो मे उपयोग की जानी वाली विस्फोटक सामग्री

सूत्रों की माने तो जोहिला एरिया के अंतर्गत स्थित खदानों मे मैगजीन मे रखी विस्फोटक सामग्री का उपयोग कोयला उत्पादन के लिए किया जाता है एसईसीएल के सुरक्षाकर्मियों के द्वारा मैगजीन की सुरक्षा में गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। एसईसीएल के सुरक्षाकर्मी दिनभर ढूंढते रहते हैं अपना जुगाड़
सूत्रों की माने तो एसईसीएल के सुरक्षाकर्मी दिनभर नौरोज़ाबाद से लेकर विंध्या कालरी. कंचन खदान तरफ घूम कर अपनी जेब भरने के जुगाड़ मे लगे रहते है।
मैगजीन इंचार्ज ने एसईसीएल के सुरक्षा अधिकारी के ऊपर लगाए गंभीर आरोप

एसईसीएल के जोहिला एरिया के नौरोज़ाबाद जोहिला भवन के पीछे स्थित मैगजीन के इंजार्च ने एसईसीएल की सुरक्षा अधिकारी और कर्मचारियों के ऊपर आरोप लगाते हुए कहा कि मैंने कई बार मौखिक रूप से तथा लिखित रूप से मैगजीन के करीब 50 मीटर दूर अवैध ईंट के भट्टे लगने की सूचना दी है लेकिन आज दिनांक तक एसईसीएल के सुरक्षा अधिकारियों के द्वारा ईट भट्टो के मालिकों के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं की गई है अगर समय रहते हुए मैगजीन के बगल में लग ईट भट्टो के ऊपर कोई कार्यवाही नहीं की जाती है तो कभी भी कोई बड़ी घटना हों सकती है।
मीडिया के सवालो से बचते नजर आये रेस्क्यू अधिकार
एसईसीएल जोहिला एरिया के रेस्क्यू अधिकारी आग जनी की घटना के संबंध में जानकारी देने से बचते नजर आए। जबकि जहां पर आगजनी की घटना होती है वहां पर दमकल की व्यवस्था रेस्क्यू अधिकारी ही करते हैं लेकिन मैगजीन के पास लगी आग को बुझाने के लिए नगर परिषद के दमकल का सहारा लेना पड़ा, जबकि रेस्क्यू अधिकारी के पास उनका स्वयं का दमकल था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here