Home राज्य किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

94
0

किसानों के लिए खुशखबरी रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन हेतु FAQ मापदण्ड में शिथिलता के निर्देश अब पूरे सप्ताह होगी खरीदी

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

Umaria – जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि असामयिक बारिश एवं ओलावृष्टि के कारण गेहूं के फसल प्रभावित होने से रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु निर्धारित FAQ मापदण्ड में शिथिलता प्रदान की गई है ।

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

रबी विपणन वर्ष 2024 – 25 में समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन हेतु FAQ की निर्धारित सीमा एवं शिथिलता उपरांत क्रमशः सिकुडे एवं टूटे दाने 6% से बढाकर 15% तक, चमकविहीन 30% से बढाकर 50% तक, क्षतिग्रस्त दाने 2% से बढाकर 6% तक एवं आंशिक क्षतिग्रस्त दाने 4% से बढाकर 6% तक की छूट शासन द्वारा प्रदान की गई है। FAQ मापदण्ड में प्रदान की गई शिथिलता अनुसार समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के संबंध में जिले में कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश जारी किये गये है।

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

FAQ मापदण्ड में प्रदान की गई शिथिलता की सीमा तक उपार्जित गेहूं पर पूर्ण समर्थन मूल्य की राशि राज्य बोनस सहित 2400 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को भुगतान सुनिश्चित करने एवं मापदण्ड में शिथिलता अनुसार उपार्जित गेहूं के बोरों पर Z मार्का लाल रंग की स्याही से लगाकर किसानवार पृथक से उपार्जन केन्द्र एवं गोदाम में स्टेकिंग कराई जाए। बोरों पर Z मार्का इस प्रकार लगाया जाए की वह स्पष्ट रूप से दर्शित हो; उपार्जन केन्द्र के लॉगिन से गेहूं की मात्रा एवं प्रतिशत की जानकारी ई-उपार्जन पोर्टल पर प्रविष्टि अनिवार्य रूप से कराने गेहूं उपार्जन केन्द्रो से मापदण्ड में शिथिलता अनुसार उपार्जित गेहूं का पृथक – पृथक ट्रकों में परिवहन किया जाए एवं प्रत्येक ट्रक चालान में शिथिलता अनुसार प्रतिशत अंकित किया जाए। एक ट्रक में दोनों प्रकार (FAQ एवं शिथिलता प्रदान अनुसार) के गेहूं का परिवहन नहीं करने, शिथिलता अनुसार गेहूं की प्राप्त भंण्डारण स्थल पर होने पर गोदाम प्रभारी द्वारा किसानवार गेहूं का परीक्षण किया जाएगा एवं किसानवार गेहूं के प्रतिशत का मैन्यूअल एवं ऑनलाईन जारी किए जाने वाले स्वीकृति पत्रक में प्रविष्टि करने, गेहूं उपार्जन समितियों से प्राप्त मापदण्ड में शिथिलता अनुसार गेहूं ट्रक चालानों में शिथिलता का प्रतिशत दर्ज न होने अथवा FAQ मापदण्डण में शिथिलता सीमा से अधिक प्रतिशत का गेहूं पाए जाने पर ट्रक को भंण्डारण हेतु स्वीकार नहीं किया जाएगा एवं संबंधित उपार्जन केन्द्रो को वापस करने, भंण्डारण एजेंसी के संग्रहण केन्द्र प्रभारी का दायित्व होगा कि संग्रहण हेतु प्राप्त FAQ एवं मापदण्ड में शिथिलता अनुसार गेहूं की उपार्जन संस्थावार पृथक – पृथक स्टेक लागए जांने, गेहूं के भंण्डारण में लगाए जाने वाले स्टेक कार्ड में FAQ अथवा मापदण्ड में शिथिलता का पूर्ण विवरण अंकित किया जाएगा जिसमें ट्रक चालान में उल्लेखित मापदण्ड में शिथिलता अनुसार प्रतिशत को दर्ज किये जाने, भंडारण एजेंसी द्वारा स्वयं के एवं संयुक्त भागीदारी योजनांतर्गत अनुबंधित गोदाम मालिकों से FAQ एवं मापदण्ड में शिथिलता अनुसार गेहूं को पृथक-पृथक संस्थावार स्टेक लगाकर भंण्डारित करने तथा FAQ मापदण्डो में शिथिलता अनुसार गेहूं का उपार्जन, परिवहन, भंण्डारण एवं उसके प्रतिशत के निर्धारण आदि की जानकारी प्रदान करने हेतु उपार्जन कार्य में संलग्न कर्मियों यथा-उपार्जन संस्था प्रभारी, कम्प्यूटर आपरेटर, सर्वेयर तथा उपार्जन/भण्डांरण एजेंसी के गोदाम में कार्यरत कर्मियों को प्रशिक्षण उपार्जन एजेंसी जिला प्रबंधक, M P स्टेट सिविल सप्ला्ईज कार्पाेरेशन उमरिया द्वारा शीघ्र दिये जाने के निर्देश दिये गये है।

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

रबी विपणन वर्ष 2024-25 में शासन के निर्देशानुसार समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन का कार्य 20 मई 2024 तक की अवधि में गेहूं के पंजीकृत किसानों से किया जाना है। रबी विपणन वर्ष 2024-25 में गेहूं विक्रय के लिये इच्छुक कुल 14509 किसानों द्वारा गेहूं विक्रय के लिये पंजीयन कराया गया है। 29 अप्रैल 2024 तक कुल 1073 किसानों के द्वारा गेहूं विक्रय के लिये स्लॉट बुक किये, जिसमें से 135 किसानों द्वारा 5317.90 क्विंटल समर्थन मूल्य पर विक्रय गेहूं किया गया है। शासन के निर्देशानुसार जिले में कृषकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए गेहूं उपार्जन कार्य सप्ताह में 7 दिवस (सोमवार से रविवार) उपार्जन अवधि तक पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्यप पर गेहूं उपार्जन कार्य सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये है।

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

साथ ही किसानों को नियमानुसार अपना गेंहू खरीदी केंद्र तक ले जाने की आवश्यकता है, उसके बाद गेंहू की तुलाई, सिलाई, बोरियों में स्ट्रेंसिल लगवाई सभी कार्य समितियों द्वारा किये जायेंगे, इन कार्यों के लिए खरीदी प्रभारी या वहां कार्यरत आपरेटर या किसी और को पैसे देने की आवश्यकता नही है।

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

वहीं कोटरी अमरपुर, चिल्हारी जैसे केंद्रों में किसानों से बोरी सहित 51 किलो गेंहू लिया जाता है। जिला आपूर्ति अधिकारी के चहेते खरीदी प्रभारियों पर भी अंकुश लगाए जाने की आवश्यकता है, ताकि किसान लुटने न पाए।

किसानों के लिए खुशखबरी FAQ मापदंड में शिथिलता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here