Home क्राइम West Bengal से आई पर्यटक के साथ हुई 4 लाख 67 हजार...

West Bengal से आई पर्यटक के साथ हुई 4 लाख 67 हजार की धोखाधड़ी

95
0

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में टाइगर सफारी के लिए आई West Bengal की पर्यटक के साथ हुआ साइबर फ्राड कैब बुकिंग के नाम पर हुई ठगी, पुलिस ने वापस कराया पैसा।

West Bengal से आई पर्यटक के साथ हुई 4 लाख 67 हजार की धोखाधड़ी

Umaria – जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी के लिए आई West Bengal निवासी पर्यटक के साथ कैब बुक करने के नाम पर 4 लाख 67 हजार 657 रूपये की धोखाधड़ी हो गई। West Bengal के सिलीगुड़ी निवासी सोनाली घोष बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में टाइगर सफारी के लिए 27 अप्रैल को रात करीब 9 बजे आईं और गूगल से नम्बर निकाल कर कैब बुक करने लगीं जिस पर उनके साथ 4 लाख 67 हजार 657 रुपये की ठगी कर ली गई। उनको जैसे ही ठगी का एहसास हुआ तत्काल पुलिस चौकी ताला और साइबर सेल को सूचना दीं। जिस पर पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उनके साथ हुए फ्राड लेनदेन को निरस्त करवा कर आवेदिका के खाते में पैसे वापस करवाने की प्रक्रिया को पूर्ण करवाया।

West Bengal से आई पर्यटक के साथ हुई 4 लाख 67 हजार की धोखाधड़ी

एडिशनल एसपी प्रतिपाल सिंह महोबिया ने बताया कि दिनांक 27.04.2024 की रात करीब 09 बजे आवेदिका सोनाली घोष निवासी सिलीगुड़ी West Bengal जो कि बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में टाइगर सफारी के लिये आई हुई हैं, उनने फोन कॉल के माध्यम से साइबर सेल उमरिया में सूचना दिया कि आवेदिका बांधवगढ़ जंगल सफारी के लिये परिवारजनो के साथ आई है एवं बांधवगढ़ के किसी रिसोर्ट में ठहरी हुई हैं। आवेदिका द्वारा वापस जाने के लिये कैब (वाहन) बुक करने का प्रयास किया जा रहा था जिसके लिये उन्होने कैब (वाहन) ऑनलाइन बुक करने के लिये GOOGLE के माध्मय से एक नंबर प्राप्त किया जिस पर कॉल कर उन्होने कैब बुक करने की बात कही थोड़ी देर बाद उन्हे दूसरे नंबर से कॉल आया और उसने आवेदिका को बताया कि आपकी कैब बुक हो जाएगी उसके लिये पहले आप पेमेंट करने का माध्यम चुने उसके पश्चात आपके नंबर पर एक OTP आयेगा उसको हमें बताये तो आपके लिये कैब बुक हो जायेगी। आवेदिका ने फोन कॉलर के बताये अनुसार अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर और उसके बाद OTP कॉलर को बता दिया इसी दौरान कॉलर नें यह कहकर कि OTP गलत बता रहा है फिर से OTP बताईये इस तरह 03 से 04 बार ओटीपी लेकर आवेदिका के साथ 4 लाख 67 हजार 657 रूपये की धोखाधड़ी कर लिया। कुछ समय बाद आवेदिका को कॉलर पर संदेह हुआ तो उसने अपने नंबर पर आये हुये OTP वाले मैसेज को ध्यान से पढ़ा जिससे उन्हे पता चला कि वह धोखाधडी का शिकार हो गईं है । आवेदिका ने मामलो के समझते हुये तत्काल सायबर सेल उमरिया में अपने साथ हुई धोखाधडी की सूचना दी साथ ही पुलिस चौकी ताला में भी लिखित शिकायत दर्ज कराई ।

West Bengal से आई पर्यटक के साथ हुई 4 लाख 67 हजार की धोखाधड़ी

सायबर सेल उमरिया नें आवेदिका की शिकायत प्राप्त होने पर police officer उमरिया द्वारा पूर्व से जारी सायबर अपराधो पर तुंरत विधिसंगत कार्यवाही करने के निर्देशो के पालन में मामले में कार्यवाही प्रारंभ की गई। मामले में सायबर सेल द्वारा आवेदिका के नंबर पर प्राप्त मैसेज का अवलोकन के पश्चात फ्राड लेनदेन जिस प्लेटफार्म के माध्यम से किया गया था, तत्काल उनसे संपर्क कर उक्त फ्राड लेनदेन को निरस्त कराया, साथ ही संपूर्ण पैसे वापस करने को कहा गया जिस पर संबंधित प्लेटफार्म के नोडल अधिकारी द्वारा 6 से 7 दिनो में आवेदिका के मूल खाते में संपूर्ण पैसे वापस आने की बात कही है।

West Bengal से आई पर्यटक के साथ हुई 4 लाख 67 हजार की धोखाधड़ी

अपीलः- उमरिया पुलिस आप सभी से लगातार अपील कर रही है कि अपनी बैकिंग जानकारी जैसे – Debit / Credit कार्ड नंबर, CVV OTP, यूपीआई पिन, ऑनलाइन बैकिंग आईडी/पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें । इसके साथ-साथ आपके नंबर पर प्राप्त किसी भी प्रकार की OTP के सांझा करने से पूर्व पूरे मैसेज से को ध्यानपूर्वक पढ़े कि OTP किस प्रयोजन के लिये प्राप्त की गई है और किसी भी प्रयोजन के लिये Google के माध्यम से प्राप्त नंबरो पर पूर्णतः भरोसा न करें यह नंबर सायबर अपराधियों/जालसाजो के होने की संभावना अत्याधिक है हो सके तो बुकिंग /आर्डर इत्यादि के लिये भरोसेमंद एप्प, साईट्स या फिर ऑफलाइन मोड का सहारा लेवे।

West Bengal से आई पर्यटक के साथ हुई 4 लाख 67 हजार की धोखाधड़ी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here