Home ख़बरे हटके अंधविश्वास में जी रहे हैं आदिवासी समाज के लोग

अंधविश्वास में जी रहे हैं आदिवासी समाज के लोग

607
0

सुरेन्द्र त्रिपाठी

उमरिया 24 सितम्बर – जिले में अंधविश्वास का अजीबो गरीब मामला आया सामने, नाग नागिन की कहानी से जुड़े मामले होने की बताई गई बात, मौके पर मौजूद थे सैकड़ों लोग. कोरोंना से संक्रमण का बना रहा खतरा, कलेक्टर ने की कार्यवाही की बात।
उमरिया जिले के मानपुर जनपद अंतर्गत बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व से लगे गाँव सेजवाही में अंधविश्वास से ओत-प्रोत एक घटनाक्रम सामने आने से पूरे गाँव व आसपास के इलाके में सनसनी फैल गई. घटना के बारे में बताया गया कि एक आदिवासी के घर मे कल शाम से एक नागिन ने डेरा डाल रखा है और उसी घर के एक लड़के के ऊपर सवार भी हो रही है घर के लड़के के ऊपर नागिन का भाव सवार होते ही उक्त लड़का नाग की तरह हरकत करने लगता है जिसे देखने गांव के समस्त लोगों की भीड़ भी मौके पर इकट्ठा हो गई
जानकारी के अनुसार मौके पर कुछ गुनिया, तांत्रिको को भी बुलाया गया था, जिन्होंने अपने तंत्र मंत्र की ताकत से उक्त लड़के पर सवार नागिन से बयान भी करवाया जिस पर बयान देते हुए लड़के ने बताया कि हमारा व नागिन दोनों का जन्म एक समय पर ही हुआ है, जिनका बुधवार को 18 वर्ष पूर्ण होने जा रहा है, दोपहर 12 बजे समय पूर्ण होते ही हम रहस्यमय तरीके से गायब हो जाएंगे, और यह खबर आसपास के इलाकों में आग की तरह फैल गई, वहीं तय समय पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पहुंच गये, वहीं तांत्रिक बाबा भी उक्त स्थल पर मौजूद थे।
समय गुजरने के बाद इस तरह का जब कोई घटना क्रम नहीं हुआ तब तांत्रिकों ने उक्त लड़के के ऊपर भूत सवार होने की बात कही और तांत्रिकों द्वारा झाड़ फूंक का सिलसिला चलता रहा l मामले की जानकारी जिला प्रशासन को होने के बाद कार्यवाई करने और ग्रामीणों को अंधविश्वास मे नहीं पड़ने की समझाइश दे रहे हैं। इस मामले में जिले के कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव बताये कि लोगों को समझाइश दी जा रही है कि ऐसे अंधविश्वास में न पड़ें और साथ ही ऐसा करने वालों के ऊपर कोविड की गाइड लाइन के अनुसार धारा 188 की कार्यवाई भी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here