Home ख़बरे हटके युवा टीम ने कलेक्टर एसपी को भेंट किया सकोरा

युवा टीम ने कलेक्टर एसपी को भेंट किया सकोरा

722
0

पक्षियों के संरक्षण में युवाओं की अनोखी पहल – कलेक्टर कृष्ण देव त्रिपाठी

उमरिया – पक्षियों के संरक्षण में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिले की युवा टीम उमरिया के द्वारा जिले भर में दो हजार सकोरे रखने का संकल्प लिया गया है। जिसमें जिले की युवाओं की टोली में अभी तक विभिन्न स्थानों पर सकोरे बांधे हैं जिसमें विभिन्न प्रकार के पक्षी इस भीषण गर्मी में जल प्राप्त कर रहे हैं। इसी क्रम में युवा टीम उमरिया के सदस्यों ने जिला कलेक्टर कृष्ण देव त्रिपाठी एवं पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा को सकोरे भेंट किए हैं।


कलेक्टर कृष्ण देव त्रिपाठी एवं पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा ने कहा की युवा टीम उमरिया की अनोखी पहल है। इस पहल जिले के सभी वासियों को जोड़ना चाहिए और अपने घर की छतों पर एक एक सकोरा इस अभियान के अंतर्गत पक्षियों के लिए छतों पर रखकर विलुप्त हो रहे पक्षियों का संरक्षण कर सकते हैं। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने कहा कि युवा टीम उमरिया लोगों को जागरूक करने के लिए पानी के सकोरे वितरित करके एक नेक कार्य कर रही है।
टीम लीडर हिमांशु तिवारी ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दो हजार का लक्ष्य लिया गया है। विलुप्त हो रहे पक्षियों का संरक्षण के उद्देश्य इस अभियान को आयोजित किया जाता है। पक्षियों को राहत देगा एक सकोरा अभियान के तहत जिला कलेक्टर कृष्ण देव त्रिपाठी एवं पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार सिन्हा को युवाओं ने सकोरा भेंट किया गया।
उन्होंने कहा कि दिनों दिन गर्मी बढ़ती जा रही है। इस भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों को पानी की अत्यंत आवश्यकता है। इसलिए हम सब का कर्तव्य बनता है कि हम पशु-पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था करें।
पशु-पक्षियों का हमारे पर्यावरण में एक अत्यंत महत्वपूर्ण रोल है। पेड़-पौधे व पशु-पक्षी हमारे पर्यावरण के अभिन्न अंग हैं। इनके बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। जीव प्रेमी राजेश बुधवार ने कहा कि हम सभी को पेड़-पौधों व पशु-पक्षियों के संरक्षण के लिए हर संभव कदम उठाना चाहिए। इस दौरान युवा टीम से हिमांशु तिवारी, खुशी सेन, अमृता सिंह, माया सिंह, सुनील प्रजापति, पारस सिंह परिहार, राहुल सिंह, अंकित सिंह, जितेंद्र तिवारी, सनी बंजारे, एवं सभी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here