Home प्रदेश जिले में स्टेट फार्मासिस्ट एसोशिएशन के तत्वावधान में मनाया गया फार्मासिस्ट दिवस...

जिले में स्टेट फार्मासिस्ट एसोशिएशन के तत्वावधान में मनाया गया फार्मासिस्ट दिवस pharmacistday

551
2
अतिथियों का सम्मान

उमरिया – 25 सितम्बर विश्व फार्मासिस्ट दिवस के नाम से जाना जाता है, और उसी कड़ी में जिला अस्पताल के सभागार में फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप सीएमएचओ डॉक्टर आर के मेहरा एवं विशिष्ट अतिथि डॉक्टर बी के प्रजापति, डॉक्टर मुकुल तिवारी, डॉक्टर राजीव लोचन द्विवेदी, डॉक्टर संदीप सिंह मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम का संचालन फार्मासिस्ट एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रजनीश पटेल ने किया वहीं सचिव राकेश मिश्रा और उपाध्यक्ष जयदीप ठाकुर एवं फार्मासिस्ट राजेन्द्र पटेल ने सभी आगंतुकों का माला पहना कर स्वागत किया। सीएमएचओ ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

जिलाध्यक्ष का सम्मान करते सीएमएचओ

वहीं सीएमएचओ डॉक्टर आर के मेहरा ने फार्मासिस्ट और डॉक्टर को एक सिक्के के दो पहलू बताते हुए कहा कि डॉक्टर तो मात्र मरीजों को दवाइयां देते हैं और फार्मासिस्ट उन दवाइयों की सुरक्षा, रख रखाव से लेकर हर कार्य करते हैं, किस दवा को किस तरह सुरक्षित करना है, यही लोग करते हैं, इसलिए इनका कार्य और कठिन है। वहीं सभी फार्मासिस्टों को बधाई और शुभकामना देते हुए सभी को धन्यवाद भी दिए। वहीं डॉक्टर बी के प्रजापति ने भी डॉक्टर से अधिक कठिन कार्य फार्मासिस्ट का बताते हुए सभी को धन्यवाद दिया, इसी तरह डॉक्टर मुकुल तिवारी और डॉक्टर राजीव लोचन द्विवेदी ने भी सभी फार्मासिस्ट को बधाई दिया। गौरतलब है कि जिला अस्पताल हो या कोई भी अस्पताल हो हर जगह दवाओं को सहेजने के लिए आवश्यकता फार्मासिस्ट की ही होती है।

तुलसी का पौधा भेंट करते

आज दुनिया भर में लोगों का इलाज किया जा रहा है, सभी लोग डॉक्टर को ही सर्वेसर्वा मानते हैं लेकिन उनकी सफलता और सहयोग के पीछे किसका हाथ होता है यह नही जानते हैं। जबकि उनकी सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ फार्मासिस्ट का ही होता है। यदि फार्मासिस्ट दवाओं का संरक्षण सहित तापमान, उचित जगह और उचित ढंग से नही करेगा तो डॉक्टर क्या कर लेंगे। यही कारण है कि 25 सितंबर को फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है। वहीं कार्यक्रम के अंत मे फार्मासिस्ट एसोसिएशन की तरफ से अतिथियों को प्रतीक चिन्ह के तौर पर तुलसी का पौधा भेंट किया गया।

2 COMMENTS

  1. Have you ever thought about adding a little bit more than just your articles?
    I mean, what you say is valuable and everything. But just
    imagine if you added some great photos or video
    clips to give your posts more, “pop”! Your content is excellent but with
    images and clips, this blog could undeniably be one
    of the most beneficial in its field. Amazing blog!

  2. Heya i am for the first time here. I came across this board and
    I find It really useful & it helped me out a lot.
    I’m hoping to give one thing again and aid
    others like you helped me.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here