Home भ्रष्टाचार धू धू कर जला संजय गांधी ताप विद्युत गृह का ट्रांसफार्मर उत्पादन...

धू धू कर जला संजय गांधी ताप विद्युत गृह का ट्रांसफार्मर उत्पादन ठप्प

121
0

संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र के 500 मेगावाट की यूनिट के ट्रांसफार्मर में लगी आग, यूनिट में उत्पादन हुआ ठप्प, उत्पादन शुरू होने में 10 दिन लग सकते हैं।

उमरिया जिला स्थित संजय गांधी ताप विद्युत गृह मंगठार की 500 मेगावाट की यूनिट का ट्रांसफार्मर अचानक धू धू कर जलने लगा जिसके चलते पूरे प्लांट में अफरा तफरी का माहौल बन गया, आग लगने से इस यूनिट का उत्पादन ठप्प हो गया है।


उत्पादन ठप्प होने से एक बार फिर संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र प्रबंधन सुर्खियों में आ गया है। 500 मेगावाट की इकाई बंद होने से बिजली संकट भी गहरा सकता है। गुरुवार की रात को 500 मेगावाट की इकाई के ट्रांसफार्मर में अचानक विस्फोट के साथ आग लग गई। आग लगने की सूचना मिलते ही प्रबंधन के अधिकारी मौके पर पहुंच कर। आग बुझाने में जुट गए। लगभग 2 घंटे से ज्यादा समय की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। लेकिन यूनिट में उत्पादन के लिए ट्रांसफार्मर की जरूरत होती है, और ट्रांसफार्मर में आग लग जाने के बाद 500 मेगावाट की यूनिट का उत्पादन पूरी तरह से ठप्प हो गया है।
संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र के अधिकारी शशिकांत मालवीय ने बताया कि ट्रांसफार्मर में आग लग गई थी, जिसको 2 घंटे मे बुझा लिया गया था। लेकिन यूनिट में उत्पादन शुरू होने में लगभग 10 दिन लग सकते हैं। उत्पादन शुरू करने के लिए हम लोग लगे हुए हैं।
गौरतलब है कि कल दिन में मध्य प्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर मनजीत सिंह ने संजय गांधी थर्मल पावर प्लांट का विजिट किया और बेस्ट पावर हाउस का पुरस्कार भी संजय गांधी थर्मल पावर को दिया, और उनके वापस होने के कुछ देर बाद ही 500 मेगावाट की यूनिट में अचानक जेनरेटिंग ट्रांसफार्मर में भारी विस्फोट के साथ आग लग गई। हालांकि संजय गांधी ताप विद्युत गृह के लिए ये कोई बड़ी बात नहीं है, यहां जब बड़े घोटाले होते हैं तो उसको छिपाने के लिए कुछ भी नया कारनामा हो जाता है, यदि इसकी भी जांच किसी निष्पक्ष एजेंसी से करवाई जाए तो सारा कारण सामने आ जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here