Home धर्म बांधवगढ़ में धूमधाम से मनाई गई Sen Jayanti कई राज्यों से आये...

बांधवगढ़ में धूमधाम से मनाई गई Sen Jayanti कई राज्यों से आये श्रद्धालु

57
0

संत शिरोमणि Sen ji महाराज की जयंती उनकी जन्मस्थली बांधवगढ़ मे बड़े धूमधाम से मनाई गई, देश के कोने – कोने से पहुंचे अनुयायी।

बांधवगढ़ में धूमधाम से मनाई गई Sen Jayanti कई राज्यों से आये श्रद्धालु

Umaria – संत शिरोमणि सेन जी महाराज की जयंती बड़े धूमधाम से मनाई गई जिसमें कई प्रदेशों के सेन भक्तों ने हिस्सा लिया और बडे हर्ष उल्लास के साथ Jayanti मनाई संत शिरोमणि सेन जी महाराज की जन्मस्थली मे पहुंच कर विधिवत पूजा अर्चना की गई। विदित हो कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जयंती में शामिल होकर सभी भक्तजन सेन जी महाराज के भक्ति एवं जीवन के बारे में जाना और उनके भक्ति मय जीवन से समाज को सेवा की प्रेरणा मिलती है इसीलिए संसार के समस्त जीवों में संत शिरोमणि सेन जी महाराज के अनुयायी सेवा में सबसे अग्रणी है।

बांधवगढ़ में धूमधाम से मनाई गई Sen Jayanti कई राज्यों से आये श्रद्धालु

जब सेन जी महाराज के जन्म स्थली की खोज भारतीय सेन समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुखराज राठौड़ एवं उनके सहयोगियों ने की तो पता चला कि मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में एक छोटा सा गांव ताला आता है जो बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के नाम से प्रसिद्ध है खोज के दौरान बांधवगढ़ में भगवान विष्णु की शेष नाग पर लेटी विशाल प्रतिमा और जल कुंड मिला जिसके समीप से संत शिरोमणि सेन जी महाराज का जन्म स्थान है तो समाज में बहुत हर्ष हुआ भारतीय सेन समाज की टीम ने तब से Sen Jayanti पर वहा विशेष पूजन और पर्व मनाना शुरू किया। भारतीय सेन समाज तो अंदरूनी प्रपंचों के चलते राजनीति और भ्रष्टाचार की भेट चडकर बिखरता गया, अलग अलग संगठन बनते गए पर एक मजबूत शख्सियत अपने समाज के प्रति दी गई जिम्मेदारी पर पूर्ण रूप से अटल रहा, भारतीय सेन समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष पुखराज राठौड़ अपने सहयोगियों के अलग होने पर भी विलाप नही किया लेकिन पूर्ण मजबूती से संत शिरोमणि सेन जी महाराज जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया गया। हर वर्ष भक्तो का कारवां बढ़ता गया और जन्मोत्सव मनाने हेतु अतिथि एवं भक्तो के रुकने, खाने के लिए आर्थिक सहयोग पुखराज राठौड़, चित्रा पवार और ईमानदार भारतीय सेन समाज के सैनिक सहयोग निरंतर करते रहे है।

बांधवगढ़ में धूमधाम से मनाई गई Sen Jayanti कई राज्यों से आये श्रद्धालु

कुछ वर्ष पूर्व मध्य प्रदेश के तत्कालीन C M शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस उत्सव को मनाने के लिए सहयोग राशी घोषित की गई जो समाज के राजनैतिक नेताओ ने ऊपर ऊपर ही हजम कर ली, लेकिन पुखराज राठौड़ इन प्रपंचों को सहन करते हुए अपने लक्ष्य के पथ पर अग्रसर रहे। पुखराज राठौड़ के कर्मठ कार्यकर्ता ओम प्रकाश सेन, इटारसी जिन्होंने कई सालो से Jyanti के दौरान बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में प्रशासन से भक्तो को दर्शन हेतु अनुमति लेकर ज्यादा से ज्यादा भक्तो को हर वर्ष पूजन और दर्शन का अवसर दिया। बीते वर्ष से मध्य प्रदेश के अध्यक्ष दीपक सेन ने उमरिया का दौरा कर यहां के स्थानीय समाज जन को एक किया, जो घोषित राशि भोपाल से निकल जाती थी उसे उमरिया कलेक्टर कार्यालय तक पहुंचा कर अधिकारियों की उपस्थिति में दो दिवसीय भव्य कार्यक्रम उमरिया समिति शिव रतन सेन एवं उनकी टीम द्वारा आयोजित किया गया। गत वर्ष महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के भक्त हजारों की संख्या में शामिल हुए। दो दिवसीय कार्यक्रम में भक्तो के ठहरने, भोजन, विश्राम के साथ चल समारोह, अतिथि स्वागत मंच, उमरिया से बांधवगढ़ बस व्यवस्था एवं बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में उचित शुल्क में जिप्सी की व्यवस्था प्रशासन के सहयोग से की गई।

बांधवगढ़ में धूमधाम से मनाई गई Sen Jayanti कई राज्यों से आये श्रद्धालु

दीपक सेन ने बताया इस वर्ष भी भारतीय सेन समाज के National अध्यक्ष पुखराज राठौड़ के नेतृत्व में संत शिरोमणि सेन जी महाराज जन्मोत्सव दिनांक 4 एवं 5 मई 2024 दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजित किया गया। भारतीय sen समाज के संभागीय अध्यक्ष शिवरतन सेन, उमरिया जिला अध्यक्ष लखन सेन, महासचिव अनुज सेन, सुदामा सेन, महेन्द्र सेन, मनोज नापित, अनील सेन, अभिनाश सेन अपनी स्थानीय समिति के साथ मिलकर बैठक कि मध्य प्रदेश अध्यक्ष दीपक सेन की उपस्थिति में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

बांधवगढ़ में धूमधाम से मनाई गई Sen Jayanti कई राज्यों से आये श्रद्धालु

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here