Home वाइल्डलाइफ फिर हुई एक बाघिन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

फिर हुई एक बाघिन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

606
0

उमरिया – जिले का बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व फिर एक बार सुर्खियों में आया। यहां एक बाघिन की फिर मौत हो गई। मानपुर रेंजर मुकेश अहिरवार ने बताया कि हमको सूचना मिली कि एक बाघ देवरी बीट अंतर्गत ग्राम मढ़ऊ के पास बैठा है। इस सूचना पर हम अपने अमले के साथ तत्काल वहां पहुंच कर देखे तो वहां एक बाघिन घायल अवस्था मे बैठी थी जो सामान्य तरीके से व्यवहार नही कर रही थी।

इसकी सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई और उनकी मौजूदगी में बाघिन का रेस्क्यू किया गया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ के द्वारा तत्काल उसका इलाज किया गया लेकिन 2 घंटे के बाद उसकी मौत हो गई। बाघिन की मौत का प्राथमिक कारण उसकी पीठ में लगा हुआ चोट बताया गया है। अधिक जानकारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद पता चलेगी, वहीं एनटीसीए की गाइड लाइन के अनुसार आगे की कार्रवाई की जा रही है।
अब सवाल यह उठता है कि पार्क बन्द होने के बाद बफर जोन पर्यटकों के लिए खुला हुआ है और लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है फिर भी बाघिन कैसे घायल हो गई और कितने दिन से घायल रही किसी को नही पता चल सका, अंतिम समय मे जब गांव के पास आकर बैठ गई तब इलाज की औपचारिकता करवाई गई और 2 घंटे में ही उसकी मौत हो गई, जो साफ दर्शाता है कि सारी पेट्रोलिंग कागजों में होती है और डीजल पेट्रोल का फर्जी बिल बना कर घोटाला किया जा रहा है। ऐसे में उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता है ताकि सच्चाई सामने आ सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here