Home वाइल्डलाइफ बाघ के हमले की दो अलग अलग घटनाओं में 1 की मौत...

बाघ के हमले की दो अलग अलग घटनाओं में 1 की मौत 1 गम्भीर

597
0

उमरिया – जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में लगातार बाघ के हमले से मौत और घायल हो रहे हैं। 19 वर्षीय युवक अजय पिता मंगल बैगा निवासी ग्राम मचखेता अपने साथियों के साथ मानपुर रेंज अंतर्गत मचखेता बीट के बफर जोन अन्तर्गत रामपुर हार के पी एफ 356 में मवेशी चरा रहा था तभी उसकी नजर बाघ पर पड़ी तो तीनों ने मिल कर अपने मवेशियों को बचाने के लिए बाघ को भगाने का प्रयास किया लेकिन बाघ आक्रोशित होकर अजय बैगा का गर्दन पकड़ लिया जिससे उसकी घटना स्थल पर ही मौत हो गईं।


वहीं एसडीओ फते सिंह निनामा ने बताया कि जैसे ही हमको सूचना मिली हम अपने हमराह स्टाफ के साथ घटना स्थल पर पहुंच कर मौका पंचनामा कार्रवाई कर शव का पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों को सौंप दिए हैं और आगे की कार्रवाई जारी है। शासन के नियमानुसार जल्द ही मृतक के परिजन को 8 लाख रुपये प्रदान कर दिए जाएंगे।

वहीं दूसरी घटना पनपथा रेंज के बफर जोन अंतर्गत जगुआ बीट के कक्ष क्रमांक आर एफ 504 की है। एसडीओ फते सिंह निनामा ने बताया कि कमलेश भूमिया पिता विष्णू भूमिया उम्र 20 वर्ष निवासी ग्राम जगुआ मवेशी चराने गया हुआ था तभी अचानक बाघ ने हमला कर दिया जिसमें वह गम्भीर रूप से घायल हो गया है। जैसे ही सूचना मिली हमारे स्टाफ द्वारा तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बरही जिला कटनी ले जाया गया जहां उसका उपचार किया जा रहा है। इसको तात्कालिक सहायता के बतौर 1 हजार रुपये दे दिये गए हैं और जो भी इलाज में खर्च आएगा वह नियमानुसार दिया जाएगा।
गौरतलब है लगातार बाघ के हमले से लोगों की जान जा रही है और पार्क प्रबंधन हाथ पर हाथ धरे बैठा है जबकि सघन पेट्रोलिंग कर लोगों को आगाह करना चाहिए कि वन्य जीवों से बच कर रहें और गांव के बगल में यदि बाघ की चहलकदमी नजर आ रही है तो उनको जंगलों की तरफ भगाने का प्रयास करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here