Home वाइल्डलाइफ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक और tigress का रेस्क्यू

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक और tigress का रेस्क्यू

92
0

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन अंतर्गत मगधी रेंज के मगधी बीट के बहेरहा इनक्लोजर से tigress को टाइगर रिजर्व की टीम ने रेस्क्यू कर भेजा वन विहार भोपाल।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक और tigress का रेस्क्यू

Umaria – बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन अंतर्गत मगधी रेंज में tigress का रेस्क्यू किया गया है। tigress को इलाज और प्रशिक्षण के लिए वन विहार भोपाल भेजा गया है। बाघिन की उम्र लगभग 3 वर्ष बताई जा रही है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के कोर जोन अंतर्गत मगधी रेंज के मगधी बीट के कक्ष क्रमांक R F 279 बहेरहा इनक्लोजर नम्बर 3 में पनपथा बफर जोन के करौंदिया बीट से 3 माह पूर्व रेस्क्यू कर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के बहेरहा इनक्लोजर में लाई गई थी। पूर्व में रेस्क्यू करके लाने का कारण रहा कि यह tigress गांव में घरों के पास घुस कर बैठ जाती थी हालांकि बाद में यह ग्राम बमेरा में एक बुजुर्ग को घर मे घुस कर मार दी थी, इसी के चक्कर मे इसको रेस्क्यू किया गया था और 3 माह से लगातार इनक्लोजर में रहने के बाद भी इसमें wild nature नही उत्पन्न हो सका जिसके कारण इसको रेस्क्यू कर डॉक्टरों की निगरानी में वन विहार भोपाल भेज दिया गया।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक और tigress का रेस्क्यू

— tigress में जंगली जानवरों के गुण न होने के कारण अच्छे देख रेख के लिए वन विहार भोपाल भेजा गया।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के मगधी परिक्षेत्र से शुक्रवार की रात को female tiger का रेस्क्यू किया गया। मादा बाघ की उम्र 3 वर्ष होने के बाद भी जंगल में शिकार करने में भी असमर्थ रही। tigress बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आइडेंटिफाई नही रही है। बाघिन का रेस्क्यू करने के बाद डाक्टरों की टीम ने जांच किया और बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व की टीम ने बाघिन को वन विहार भोपाल भेज दिया। जहां पर tigress का इलाज और शिकार सिखाया जाएगा।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक और tigress का रेस्क्यू

–इनका कहना
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के Deputy Director प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि बाघिन का व्यवहार जंगली नही है और वो शिकार करने में भी असमर्थ है, उसमें wild nature नही है, इसलिए उच्च अधिकारियों से अनुमति लेकर उसका रेस्क्यू किया गया है। tigress की उम्र लगभग 3 वर्ष होगी। बाघिन को इलाज और ट्रेनिंग के लिए भोपाल वन विहार भेजा गया है।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक और tigress का रेस्क्यू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here