Home लाइफस्टाइल बासी रोटी खाने से होने वाले फायदों को जानकर आप भी हो...

बासी रोटी खाने से होने वाले फायदों को जानकर आप भी हो जायेगें हैरान!

490
0

आज के समय में लोग रात में रखे भोजन को करना अपने फैशन के खिलाफ समझकर इसे फेकना ज्यादा पसंद करते है पर क्या आप जानते है कि जिस बासी रोटी को आप डस्टबिन में फेकते है वही आपके रोगों को दूर करने की सबसे खास दवा है तभी तो पुराने लोग रात के बचे भोजन को खाने के बाद भी स्वस्थ रहते थे क्योकि उसमें शरीर को फायदे पहुचाने वाले गुण सम्मलित रहते है जिसके बारें में आप भी है अनजान.. तो जानें आखिर बासी रोटी खाने से हमारे शरीर को किस तरह के फायदे मिलते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद-

डायबिटीज(शुगर) के मरीजों के लिए बासी रोटी एक अमृत की तरह काम करती है। रोज सुबह दूध के साथ बासी रोटी खाने से आपके शरीर में शुगर का लेवल नियत्रिंत बना रहता है।

ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद-

ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए भी बासी रोटी खाना काफी लाभकारी है। सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लडप्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

एसिडिटी से राहत-

पेट की समस्याओं जैसे एसिडिटी और कब्ज से होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिये बासी रोटी का सेवन सबसे च्छा उपचार है। सुबह दूध के साथ इसका सेवन करने से आप एसिडिटी और कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं।

बनी रहेगी सेहत-

बहुत कम लोगों को यह बात मालूम होगी कि जिम जाने वाले लोगों के लिए भी बासी रोटी फायदेमंद है। जिम में मसल्स गेन करने वालों के लिए भी बासी रोटी के कई फायदे हैं। एक जानकार जिम ट्रेनर से आप इसके फायदों के बारे में पूछ सकते हैं।

ताजी रोटी से ज्यादा पौष्टिक-

ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी में पौष्ट‍िक तत्वों की अधिकता होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं। हालांकि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि रोटी 12 से 16 घंटे से ज्यादा की न हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here