Home क्राइम एक्सप्लोसिव ब्लास्ट से प्रौढ़ की मौत

एक्सप्लोसिव ब्लास्ट से प्रौढ़ की मौत

417
0

उमरिया – जिले के नौरोजाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत देवरी मजरा अंतर्गत ग्राम हड़हा निवासी 45 वर्षीय प्रौढ़ के शरीर के चिथड़े उड़ने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। मछली मारने गए गोविंद बैगा उम्र 45 वर्ष निवासी ग्राम हड़हा के हाथ में बारूद फटने और सीने में लगने से शरीर के चिथड़े उड़ गए जिससे मौके पर ही मौत हो गई।
देवरी(मजरा) पंचायत अंतर्गत ग्राम हड़हा में सुबह करीब 11.30 बजे बारूद से भरे गुटके का तेज धमाका हो गया। जिसकी चपेट में आने से हडहा निवासी गोविंद बैगा उम्र करीब 45 वर्ष की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

गांव वालों की माने तो मृतक गांव के बगल से बह रही घोरछत्र नदी में मछली मारने गया था। जिसके लिए गहरे पानी के पास बारूद से भरा डेटोनेटर और उसको ब्लास्ट करने के लिए कैप भी साथ लिए था, जैसे ही गोविंद ने डेटोनेटर में आग लगाकर कैप को नदी में फेकना चाहा उससे पहले बारूद से भरे कैप में तेज धमाका हो गया और मृतक के चिथड़े उड़ गए और मौके पर ही गोविंद की मौत हो गई। जिसकी सूचना तत्काल नौरोजाबाद पुलिस को दे दी गई।


बड़ा सवाल यह है कि कोल माइंस में उपयोग होने वाला एक्सप्लोसिव बाहर कहाँ से आया और असुरक्षित हाथों तक कैसे पहुंचा, कौन करता है इसकी सप्लाई ?
नदी के किनारे हुए हादसे में स्वयं की गलती से कहें या जानकारी न होने और मछली मारने के लालच में मृतक की जान गई। यदि यही एक्सप्लोसिव गलत हाथों में लग जाए तो कोई भी बड़ी घटना घट सकती है, या कहीं भी भीड़भाड़ वाले इलाके में ब्लास्ट कर लोगों की जान ले सकते हैं।


इस मामले में नौरोजाबाद टीआई ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि अभी सूचना मिलने पर मर्ग कायम कर कार्रवाई की जा रही है, साथ ही यह भी जांच कर रहे हैं कि मृतक के पास एक्सप्लोसिव डेटोनेटर कहाँ से आया और कौन इसकी सप्लाई करता है, उसके ऊपर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।
गौरतलब है कि कोल माइंस में भारी मात्रा में डेटोनेटर और एक्सप्लोसिव मंगाया जाता है, जिसका कोई हिसाब नही रहता और न ही कभी जिले के कलेक्टर को हिसाब दिया जाता है, अगर सूचना दी भी जाती है तो उतनी ही जितने की अनुमति है। खास बात तो यह है कि कोल माइंस द्वारा मंगाए जाने वाले और खपत किये जाने वाले डिटोनेटर का हिसाब और जांच किया जाय तो पूरा घोटाला सामने आ जायेगा।

Previous articleभैया जी के राज्य में लिए कटोरा हाथ मे
Next articleचोरी के आरोपी गिरफ्तार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here